Sandybook Tech Simplified - Please like, share & subscribe.

sandybook


Current Affairs 17 August

Current Affairs 17 August

आज है 17 अगस्त 2021 , अफगान संकट पर यूएन सुरक्षा परिषद की मीटिंग, अफगानिस्तान तालिबान के कब्जे के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपात बैठक हुई इस मीटिंग में यू एन महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने सरे देसो से अफगान लोगों की मदद करने को कहा है यू एन महासचिव ने कहा है कि अफगानिस्तान के लोग आत्म सम्मान से जीना जानते हैं उन्होंने लंबे वक्त से जन्म और उसके दुष्परिणाम देखे है आज उन लोगो को ने समर्थन और मदद की जरूरत है इस मीटिंग की अध्यक्षता भारत कर रहा है भारत ने साफ तौर पर आतंकवाद को लेकर जीरो टॉलरेंस पर जोर दिया है साथ ही कहा है कि अफगानिस्तान के जमीन का इस्तेमाल आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए ना हो यू एन महासचिव ने कहा कोई भी देश शरणार्थियों को वापस ना भेजें |

नेक्स्ट इम्पोर्टेन्ट जानकारी है की गूगल ने भारत की पहली महिला सत्याग्रही सुभद्रा कुमारी की जयंती पर पर बनाया डूडल , गूगल ने 16 अगस्त को भारत की पहली स्वतंत्रता सेनानी और कवयित्री सुभद्रा कुमारी चौहान के 117वें जन्मदिन पर Doodle बनाकर बेहद ही खास अंदाज में श्रद्धांजलि दी है.सुभद्रा कुमारी चौहान पर जो Doodle तैयार किया है. उसे न्यूजीलैंड के रहने वाली कलाकार प्रभा के माल्या द्वारा बनाया गया है इस Doodle की पृष्ठभूमि में एक तरफ कवयित्री की प्रसिद्ध कविता ‘झांसी की रानी’ का चित्रण है जो हिंदी साहित्य में महत्वपूर्ण स्थान रखती है गूगल पर सुभद्रा कुमारी चौहान साड़ी कलम और कागज के साथ बैठी नजर आ रही है उनके पीछे स्वतंत्रता आंदोलन की छवि एक कोने पर रानी लक्ष्मीबाई को देखे जा सकता है यह भी याद रखे कि सुभद्रा कुमारी चौहान का जन्म उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद (अब प्रयागराज) में निहालपुर गांव में 1904 में 16 अगस्त के दिन हुआ था। उनकी कुल 88 कविताएं तथा 46 लघु कथाएं प्रकाशित हुईं. |

आन्ध्रप्रदेश में जगन्नाथ विद्या कनुका योजना शुरु, आन्ध्रप्रदेश में करोना संकट चलते बंद स्कूलों को 16 अगस्त को खोल दिया गया है इस पर की मुख्यमंत्री जगमोहन रेड्डी ने जगन्ना विद्या कनुका शिकार कार्यक्रम की भी शुरुआत की मुख्यमंत्री जगमोहन रेड्डी ने सोमवार को पूर्वी गोदावरी जिले के पी Gannavaram ( में जगन्ना विद्या कनुका कार्यक्रम आरंभ किया है राज्य भर के सभी सरकारी तथा सहायता प्राप्त स्कूलों के दसवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को यह उपहार दिया जाएगा इस योजना के तहत कुल 4800000 विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा जगन्नाथ विद्या कनुका की कीट में द्विभाषी पाठ्यपुस्तक ,नोटबुक वर्क बुक ,3 जोड़ी यूनिफॉर्म का कपड़ा ,एक जोड़ा जूता, २ जोड़ी जुराबे, एक बेल्ट तथा एक बैग दिया जाएगा इसके अतिरिक्त ऑफ फूड अंग्रेजी तेलुगु शब्दकोश भी दिया जायेगा।

नेस्ट देश भर में 75 ‘अमृत महोत्सव पार्क’ का होगा , आजादी के 75 वर्ष के अमृत महोत्सव पर देश भर में 75 हुनर हाट की जरिये 750000 दस्तकार, शिल्पकार, कारीगर को रोजगार से जोड़ा जायेगा और वो अपने हस्तनिर्मित स्वदेशी उत्पादों की प्रदर्शनी एवं बिक्री करेंगे। हुनर हाट में ही देश के विभिन्न क्षेत्रों के पारम्परिक व्यंजनों-पकवानों का सेक्शन ‘‘बावर्चीखाना” भी होगा। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने अमृत महोत्सव के तहत होने वाले कार्यक्रमों के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अमृत महोत्सव के अंतर्गत 2023 तक ‘मेरा वतन, मेरा चमन’ मुशायरा और कवि सम्मेलनों का भी देशभर में आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा देशभर के खाली पड़े वक्फ भूखंडों पर 75 ‘अमृत महोत्सव पार्क’ का भी निर्माण कराया जाएगा।

पवनदीप ने जीता इंडियन आइडल का ख़िताब , इंडियन आइडल का ग्रान फिनाले 15 अगस्त को हुआ और उत्तराखंड के पवनदीप राजन ने इस शो का खिताब अपने नाम किया। शो की सेकेंड रनरअप अरुणिता कांजीलाल रहीं। इसके अलावा सायली कांबले थर्ड रनरअप और चौथे नंबर पर मोहम्मद दानिश रहे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद ने भी पवनदीप का शुभकामनाएं दी। इंडियन आइडल 12 के विजेता पवनदीप को एक कर और २५ लाख रुपए इनाम के तोर पर मिले।

We have 77 guests and no members online