टूथपेस्ट के इस्तेमाल से कैसे हो सकते हैं दाग-धब्‍बे और मुंहासे दूर?

 

चेहरे की अनेक समस्‍याएं होती है जिसमें से मुंहासें, डार्क स्‍पॉट या फिर झाइयां बिल्‍कुल आम परेशानी हैं। अगर आपको इनसे छुटकारा पाना है तो घर पर पड़ा टूथपेस्‍ट काम आ सकता है।

हमारे घरों में जो टूथपेस्‍ट दांतों को चमकाने के लिये प्रयोग किया जाता है, वही टूथपेस्‍ट चेहरे से दाग धब्‍बे दूर करने के लिये भी उपयोग किया जाता है। चेहरे पर पड़े मुंहासों से अगर आप परेशान हो चुकी हैं तो दुनियाभर के इलाज को छोड़ कर टूथपेस्‍ट लगाइये। टूथपेस्‍ट न सिर्फ दाग और मुंहासों के लिये बल्‍कि चेहरे की अन्‍य समस्‍याओं के लिये भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है। हालांकि इसके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि चेहरे पर लगाने के लिये कौन-सा टूथपेस्ट सही है। उसे कैसे लगाना है और उसके साथ किन चीजों का इस्तेमाल करके लगाने से फायदा मिलेगा। आइये जानते हैं चेहरे के लिये टूथपेस्‍ट किस तरह से लगाएं...

  • डार्क स्‍पॉट के लिये

अगर आपके चेहरे पर काले स्‍पॉट हैं तो 1 चम्‍मच टूथपेस्‍ट ले कर उसमें 2 बूंद नींबू के रस की मिलाएं। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ देर में धो लें। ऐसा आपको 2 हफ्ते तक करना है।

  •  स्‍किन वाइटनिंग के लिये

बिना पैसे खर्च किये अगर आपको अपने चेहरे का रंग साफ करता है तो बस थोड़ी मात्रा में टूथपेस्ट लें और इसमें कुछ बूंद टमाटर के रस की मिलाएं। फिर अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद सादे पानी से धो लें।

  • कीड़े के काटने पर

खुजली से बचाने के लिए आप टूथपेस्ट को उस जगह पर लगा सकती हैं जहां कीड़े न काटा हो। इसके लिये आपको बस थोड़ा सा टूथपेस्‍ट लेकर उस जगह पर लगाना है जहां खुजली हो रही हो।

  • मुंहासों को दूर करने के लिये

चेहरे पर मुंहासों का होना एक आम बात है। चेहरे पर जिस जगह पर भी मुंहासा हुआ हो वहां पर थोड़ा सा टूथपेस्‍ट लगा कर रातभर के लिये छोड़ दें। अगले दिन सुबह टूथपेस्‍ट साफ कर दें। इससे आपके चेहरे का मुंहासा छोटा हो जाएगा। यदि आप चाहें तो टूथपेस्ट के साथ बेकिंग सोडा मिलाकर मुंहासों पर लगाने से काफी हद तक फायदा होता है। इसके लिए 1 चम्मच टूथपेस्ट में थोड़ा-सा बेकिंग सोडा मिलाएं और फिर मुंहासों पर लगा लें।

  • चेहरे की झाइयों को मिटाए

चेहरे से झाइयों को मिटाने के लिये 2 चम्‍मच दूध के साथ टूथपेस्‍ट मिलाएं और उन एरिया पर लगाएं जहां झाइयां हो रही हों।

  •  झुर्रियों के लिए टूथपेस्ट

टूथपेस्ट की मदद से भी झुर्रियों को हल्का किया जा सकता है। आपको बस इतना करना चाहिए कि जहां पर झर्रियां दिख रही हों, वहां पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लगा लें और रात भर के लिये छोड़ दें। फिर अगले दिन सुबह चेहरा धो लें।

  • गुलाबी होंठो के लिये टूथपेस्‍ट

होंठों का रंग अगर काला पड़ गया है तो टूथब्रश पर टूथपेस्‍ट निकालें और उस पर थोड़ी सी शहद डालें। उसके बाद इससे अपने होंठों को 5 मिनट तक धीरे धीरे रगड़ें।

  • ऑइली स्‍किन के लिये टूथपेस्‍ट

टूथपेस्‍ट के प्रयोग से आप ऑइली स्‍किन को ठीक कर सकती हैं। एक पेस्‍ट बनाएं जिसमें नमक, पानी और थोड़ा सा टूथपेस्‍ट मिलाएं। फिर रोज सुबह इससे अपने चेहरे को धोएं।

We have 108 guests and no members online